Health Insurance Sahi Hai

Health Insurance In Hindi

हेल्थ इंश्योरेंस एक मेडिकल कवरेज प्लान है, जो आपको फाइनेंशियल सहायता प्रदान करके आपके मेडिकल खर्चों को पूरा करने में मदद करता है. हॉस्पिटलाइज़ेशन खर्चों की मंहगाई के कारण, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान होना आवश्यक हो गया है. वर्तमान की महामारी वाली स्थिति में, हेल्थ इंश्योरेंस आपके फाइनेंस की सुरक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आप अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं और नीचे दिए गए लाभ और कवरेज का लाभ उठा सकते हैं.

मेडिकल इंश्योरेंस प्लान बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लगातार बढ़ रहे हेल्थकेयर खर्चों के लिए पूरी कवरेज प्रदान करता है. क्वॉलिटी हेल्थकेयर सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, एक मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें जो आपको सबसे अधिक लाभ देती है और अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार रहने में मदद करती है. एक कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस या मेडिकल इंश्योरेंस प्लान आपकी सेविंग को समाप्त होने से बचाता है और आपको चिंता मुक्त रखता है. इन महत्वपूर्ण कारणों को देखें और समझें कि मेडिकल इंश्योरेंस का होना क्यों ज़रूरी है.

इन्डेमनिटि हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

इस प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सम इंश्योर्ड की सीमा तक कैशलेस और री-इम्बर्समेंट के आधार पर आपके वास्तविक मेडिकल खर्चों का भुगतान करता है. यह सबसे बुनियादी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है जो हर किसी के पास होना चाहिए. ऑप्टिमा रीस्टोर, एचडीएफसी एर्गो द्वारा प्रदान किए जाने वाले सबसे सुझाए गए क्षतिपूर्ति/इन्डेमनिटी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में से एक है

टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ाने के लिए होता है. अगर आपके पास पहले से ही हेल्थ इंश्योरेंस या कॉर्पोरेट हेल्थ कवर है और आप कम प्रीमियम पर व्यापक कवर प्राप्त करना चाहते हैं, तो टॉप-अप प्लान सबसे अच्छा काम करता है. एचडीएफसी एर्गो में, हम आपको एक सुपर-टॉप-अप प्लान ऑफर करते हैं जो आपके मौजूदा हेल्थ कवर को और अधिक सुदृढ़ बनाता है. यह कम प्रीमियम पर बहुत अधिक कवरेज प्रदान करता है.

फिक्स्ड बेनिफिट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

इन्डेमनिटी या क्षतिपूर्ति आधारित हेल्थ इंश्योरेंस और टॉप-अप प्लान वास्तविक आधार पर मेडिकल बिलों का भुगतान करते हैं, लेकिन एकमुश्त लाभ आधारित हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको एकमुश्त या लमसम भुगतान करते हैं. स्ट्रोक, कैंसर, पैरालिसिस, मल्टीपल स्क्लेरोसिस आदि जैसी गंभीर बीमारियों में होने वाले भारी और अंतहीन मेडिकल खर्चों को पूरा करने के लिए यह लाभदायक है.

मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम के आधार पर टैक्स कटौती

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान न केवल आपके मेडिकल खर्चों को कवर करता है बल्कि टैक्स लाभ भी प्रदान करता है, ताकि आप इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के सेक्शन 80D के तहत ₹75,000^ तक की बचत कर सकें. यह फाइनेंस को प्लान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेकर, आप इनकम टैक्स ऐक्ट 1961 के सेक्शन 80D के तहत मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए, हर बजट वर्ष में ₹25,000 तक की टैक्स कटौती प्राप्त कर सकते हैं.

माता-पिता के लिए भुगतान किए गए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर कटौती

अगर आप माता-पिता के लिए मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो आप हर बजट वर्ष ₹25,000 तक की अतिरिक्त टैक्स कटौती का भी क्लेम कर सकते हैं. अगर आपके माता-पिता या उनमें से कोई एक सीनियर सिटीज़न है, तो यह लिमिट ₹30,000 तक हो सकती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/healthi1/public_html/wp-includes/functions.php on line 5107